Benefits Of Spinach | पालक का साग खाने के 6 गजब के फायदे

Benefits Of Spinach पालक का साग खाने के फायदे :- पालक (palak ka saag khane ke fayade) हरि पतेदार सब्जियों में आती है। भारत के लगभग सभी हिस्सों में पालक का सेवन किया जाता है पालक (benefits of spinach juice) का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक (health benefits of spinach) का सेवन कर आप बहुत ही बीमारियों से बच सकते है, पालक आपके शरीर मे सक्रमण के खतरे को कम करता है, आज की इस पोस्ट में हम आपको पालक के 6 गजब का फायदे बताने वाले है जिन्हें जानकर आप भी अपनी डाइट में पालक को शामिल किए बगैर नही रह सकते है।

 Health benefits of spinach (पालक खाने के फायदे) : पालक हरि पतेदार सब्जी है जो सेहत के गुणों से भरी हुई है। भारत के सभी राज्यो में लगभग सभी लोग सर्दी के मौसम में पालक का सेवन करते है, पालक (10 health benefits of spinach) में प्रचीर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो हमारे शरीर को अनेक रोंगो से बचाता है। पालक का वैज्ञानिक नाम सिपनासिया ओलेरेसिया है, पालक में कई पोषक तत्व पाए जाते है जैसे कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामीन ए, विटमिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, पालक को कच्चा , इसका सुप बनाकर या पालक का साग बनाकर भी खाया जा सकता है। पालक आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है, पालक हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है।

पालक का साग खाने के 6 गजब के फायदे

पालक का साग खाने से हमारे शरीर को गजब का फायदे मिलते है, जिनका विस्तार पूर्वक वर्णन नीचे दिया गया है।

1. आयरन की कमी को दूर करता है?

पालक आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, इसे खाने से शरीर मे से आयरन की कमी दूर होती है, महिलाओं में आयरन की कमी सर्वाधिक देखने को मिलती है अगर महिलाएं अपनी डाइट में पालक को शामिल करती है तो उनके शरीर से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है ।पालक में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

2. डायबिटीज को नियंत्रित करना

सुगर के मरीजों के लिए पालक बहुत ही लाभदायक माना जाता है, पालक शरीर मे ग्लूकोज को बनने से रोकता है आप पालक को सलाद, सब्जी और सुप के रूप में सेवन कर सकते है।

3. हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है

पालक में केल्सियम ओर एंटी ऑक्सीडेंट का तत्व पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है, हड्डियों को मजबूत और ताकतवर बनाने के लिए आप अपनी डाइट में पालक को शामिल कर सकते है।

4. हार्ट को स्वस्थ रखने में सहायक

पालक में नाइट्रेट पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो स्ट्रोक ओर हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है। पालक का निरंतर सेवन ह्रदय को स्वस्थ बनाए रखता है।

5. आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक

पालक में प्रचीर मात्रा में विटामिन ए ओर विटामिन सी पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। निरन्तर किया गया पालक का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

6. वजन कम करने में सहायक (benefits of spinach for weight loss)

अगर आप का वजन बहुत ज्यादा है ओर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आप अपनी डाइट में पालक को शामिल कर लीजिए, क्योंकि पालक में बहुत ज्यद मात्रा मे फाइबर होता है, जो वजन को घटाने का काम करता है।

सलाह :- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है इस का सेवन किसी भी बीमारी में करने से पूर्व एक बार अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेवे।

यह भी पढ़ें : सरसों का साग खाने से शरीर को होने वाले 7 फायदे

Leave a comment